2023 में भारत के 6500 करोड़पति छोड़ेंगे देश! वजह जानकर माथा पिट लेंगे!

[ad_1]

Millionaires Left India : हमारे देश में कई सारे लोग ऐसे हैं जो अच्छी नौकरी और पैसे के चक्कर में बाहर विदेशों में जाकर काम करते हैं। लेकिन दूसरी तरफ कुछ अमीर भारतीय ऐसे भी हैं जो हर साल देश को छोड़कर बाहर किसी देश में अपना घर बसाते हैं।

देखा जाए तो यह कोई नई बात नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल भी कई सारे अमीर भारतीय देश को छोड़कर विदेश में बस में जा रहे हैं। लेकिन इस मामले में चीन सबसे पहले नंबर पर आता है जहां के अमीर लोग विदेश में जाकर बस रहे हैं। लेकिन भारत इस मामले में दूसरे नंबर पर है और यह चिंता का विषय है कि आखिर करोड़पति भारतीय देश क्यों छोड़ रहे हैं?

हेनले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट 2023 के मुताबिक 2023 में 6500 हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स यानी HNI देश छोड़कर जा सकते है। लेकिन पिछले साल करीब 7000 HNI भारत छोड़कर विदेश गए थे।

पिछले साल 7500 भारतीयों ने छोड़ा देश

हेनले रिपोर्ट पूरी दुनिया में वेल्थ और इन्वेस्टमेंट माइग्रेशन के बारे में जानकारी रखती है और इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में बसने वाले सबसे ज्यादा लोगों की संख्या चीन में है। चीन ऐसा देश है जहां से 13,500 अमीर लोग दूसरे देशों में जाकर बसने वाले हैं। जबकि पिछले साल 10,800 लोग 3 छोड़कर दूसरे देश में बसने गए थे।

वहीं दूसरे नंबर पर भारत है तो तीसरे नंबर पर ब्रिटेन का नाम आता है। ब्रिटेन से इस साल 3200 करोड़पतियों के देश छोड़ने का अनुमान है। इसके साथ ही रूस चौथे नंबर पर आता है जहाँ से 3000 अमीर लोग अपना देश छोड़कर बाहर जाने वाले है।

दुनियाभर में है अमीरों के पलायन का ट्रेंड

लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अमीर लोग अपना देश छोड़कर जा रहे हैं तो यह कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि 2021 तक पूरी दुनिया में 80 फीसदी लोग अमीर होंगे। इसके साथ ही भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में से एक होगा। भारत से फार्मा सेक्टर, टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल सर्विसेज के लोगों का बाहर जाना संभव है। लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल बाहर पलायन करने वाले अमीरों की संख्या कम होना एक राहत की खबर है।

अमीर लोग क्यों छोड़ते है अपना देश

लेकिन सवाल आता है कि आखिर अमीर लोग देश क्यों छोड़ रहे हैं? जिसमें अधिकतर भारतीय टैक्स से जुड़ी है सुविधाओं और जटिलताओं को लेकर अपना देश छोड़ रहे हैं। वही पूरी दुनिया भर के लोगों को सिंगापुर, दुबई और ऑस्ट्रेलिया जैसी जगह ज्यादा पसंद आ रही है क्योंकि यहां पर टैक्स से जुड़े नियमों में कुछ लचीलापन है।

इस रिपोर्ट के अनुसार यूके, रूस, ब्राजील, वियतनाम, नाइजीरिया, साउथ अफ्रीका, हॉन्ग कोंग, जापान, मैक्सिको से भी पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा अमीर लोग विदेशों में जाकर बस रहे है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, यूएई, सिंगापुर, अमेरिका, स्विट्जरलैंड, कनाडा, ग्रीस, फ्रांस, पुर्तगाल, न्यूजीलैंड और इटली में पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक विदेशी अमीर जाकर बस सकते है।

ऑस्ट्रेलिया है सबसे पसंदीदा जगह

देखा जाए तो सबसे अधिक अमीर लोग ऑस्ट्रेलिया में जाकर ही बसते हैं और इसके कई सारे खास कारण हैं। ऑस्ट्रेलिया में मौसम, बेहतर हेल्थ सिस्टम, क्वालिटी ऑफ लाइफ, समुद्र तट, सेफ्टी और सिक्योरिटी, आसान टैक्स प्रणाली, एजुकेशन के बेहतर अवसर और अच्छी इकॉनमी होने के कारण ज्यादातर अमीर लोग ऑस्ट्रेलिया में जाकर बस रहे है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply