नई Bike की हेडलाइट अब दिन में भी क्यों जलती रहती है? जानें- माइलेज पर कितना पड़ता है असर…..

[ad_1]

Why Bike Headlights Are Always On : ई बाइक खरीदने पर लोग कई चीजों को लेकर गौर करते हैं। ऐसे में क्या आपने कभी गौर किया कि आजकल जितने भी नई बाइक आ रही है सभी के हेडलाइट दिन में भी क्यों जलती रहती हैं। यह एक बड़ा सवाल बन गया है हर किसी को इस सवाल का जवाब चाहिए।

दरअसल, लोग हैरान रहते हैं कि दिन में लाइट की आवश्यकता नहीं होने पर भी नई गाड़ियों में लाइट क्यों जलती रहती है। बता दें कि यह सरकार का नियम है। सरकार ने इसे सुरक्षा के दृष्टिकोण से लागू किया है। आइए आज इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

दिन में भी लाइट क्यों जलती रहती है?

अब नई गाड़ियों की लाइटें हमेशा जलती रहती हैं। दरअसल, इसके पीछे सरकार का एक नियम है। पहले हम जो वाहन खरीदते थे वह बीएस-3 वाहन होते थे। जबकि अभी हम जो वाहन खरीदते हैं वो बीएस-4 वाहन हैं। बीएस-4 इंजन की खासियत यह है कि जैसे ही आप इंजन चालू करते हैं तो गाड़ियों की लाइटें अपने आप चालू हो जाती हैं और जब तक आप इंजन बंद नहीं करते तब तक लाइटें जलती रहती हैं।

सरकार ने ऐसा क्यों किया?

सरकार ने ऐसा इसलिए किया ताकि भारत में सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। इसे आसान भाषा में समझें तो भारत में गाड़ियों की लाइटें न जलने की वजह से हर साल कई सड़क दुर्घटनाएं होती थीं और इनमें कई लोगों की जान चली जाती थी। इसे देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि अब बीएस-4 इंजन वाले वाहनों में हेडलाइट्स हमेशा जलती रहेंगी। हालाँकि, ऊर्जा बचाने के लिए, सरकार आने वाले वाहनों में एक सेंसर लगाना चाह सकती है ताकि हेडलाइट्स जलें, लेकिन सूर्यास्त के बाद ही। इससे पर्यावरण को काफी फायदा होगा।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply