किसी लड़के या लड़की के “गे” होने की क्या होती है पहचान? आज जान लीजिए…

[ad_1]

ऐसे लोग जो दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं और सेक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं बल्कि अपने ही जेंडर की ओर उनका झुकाव अधिक होता है। इनको हम गे या लेस्बियन कहते हैं। समाज में एक स्वीकार्यता ना हो तो चलते हैं ऐसे लोग को अक्सर अपनी पहचान छुपाने में काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है.

एलजीबीटी को लगता है कि उसके दोस्त और परिवार इसे स्वीकार नहीं कर सकते हैं तो वह सभी से दूरी बनाने लगते हैं। और वह इस वजह से समाज में गे और लेस्बियन सीधे लोगों की तरह रहने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, कुछ चीजें ऐसी हैं जो उनके सेक्शुएल ओरिएंटेशन को पचाने में मदद करती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि किसी लड़के के गे होने की पहचान क्या है?

गे होने का मतलब क्या है

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य पुरुष के प्रति आकर्षण और यौन झुकाव रखता है तो उसे गे कहा जाता है। अगर कोई व्यक्ति महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक रुचि रखता है तो दूल्हा समलैंगिक हो सकता है। गे लड़के लड़कों की शक्ल को लड़कियों से बेहतर बताते हैं। गे लड़के किसी भी दूसरे लड़के को देखकर बहुत आकर्षित हो जाते हैं।

अब महिला की ओर आकर्षित नहीं होता

किसी व्यक्ति के गे होने का सबसे बड़ा संकेत यह है कि वह किसी महिला या महिला के प्रति आकर्षित नहीं है। ऐसे व्यक्ति का झुकाव अपने व्यक्तिगत गे वाले व्यक्ति की ओर होता है। उनमें अब लड़कियों के प्रति किसी भी तरह का शारीरिक आकर्षण या कामेच्छा नहीं रह गई है। उनके यौन लक्ष्य उनके गे साथी की दिशा में होते हैं। मुझे सजने-संवरने का ज्यादा शौक है गे होने की एक पहचान महिलाओं की तरह कपड़े पहनना, घूमना और बोलना है। वे लड़कियों के साथ किसी भी प्रकार की शारीरिक निकटता रखने में असहजता महसूस करते हैं।

लेस्बियन लड़कियों के साथ भी ऐसा ही होता है

जब एक महिला किसी दूसरी महिला से प्यार करती है तो इसे लेस्बियन कहा जाता है। जैसे एक आम महिला एक लड़के पर हावी हो जाती है और वह उसके बारे में सोचती है। ठीक उसी तरह जैसे लेस्बिन गर्ल के प्रति सम्मान दर्शाती हैं। अगर कोई महिला किसी पार्टी या मॉल आदि में लड़कों की तुलना में लड़कियों पर अधिक ध्यान देती है, या आसपास कोई सुंदर लड़का होने पर भी वह उससे प्रभावित नहीं होती है, तो यह उसके होने का संकेत है। 

गे चाहता है एलजीटीबी सहायता

एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि अगर आपका पार्टनर, दोस्त या आपके परिवार में ही कोई एलजीबीटी है और यह बात आप जानते हैं तो उसे हैरानी भरी नजरों से न देखें। बल्कि उसकी सहायता करें। आज भी हमारे समाज को एलजीबीटी का अधिकार नहीं है, ऐसे में ऐसा करना इतना आसान नहीं है लेकिन फिर भी पार्टनर का समर्थन करना जरूरी है क्योंकि यह उसके लिए बहुत जरूरी है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply