ये है LIC की शानदार पॅालिसी! 1 बार निवेश पर मिलेंगे जीवनभर 12,000 रुपए…..

[ad_1]

LIC Saral Pension Yojana : आजकल हर कोई अपने भविष्य और बुढ़ापे को लेकर चिंता करता रहता है और अधिकतर लोगों को अपने भविष्य को लेकर यही चिंता होती है कि आगे चलकर उन्हें कोई आर्थिक समस्या ना आए। इसलिए भविष्य के बारे में सोचते हुए लोग पहले से ही इसका जुगाड़ करने लग जाते हैं।

आजकल कई तरह की योजनाएं शुरू हो चुकी है जिनमें निवेश कर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी योजना में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको आज LIC की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) में निवेश करेंगे तो आपकी भविष्य की सभी चिंताएं दूर हो जाएगी। LIC की सरल पेंशन योजना में निवेश भी आपको केवल एक ही बार करना है और इसके बाद आपको जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी। सरल पेंशन योजना में निवेश करने पर आप हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन के हकदार हो जाते है। LIC की इस स्कीम में किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित भी है।

मिलते है ये खास विकल्प

हालांकि LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) में आपको दो विकल्प दिए जाते हैं जिसमें सिंगल लाइफ पॉलिसी और जॉइंट लाइफ पॉलिसी मौजूद है। सिंगल लाइफ पॉलिसी में बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर पूरी राशि नॉमिनी को मिल जाती है। जबकि जॉइंट लाइफ पॉलिसी में एक आवेदक की मृत्यु होने पर पूरी राशि दूसरे आवेदक को मिलती है और दोनों की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को यह पूरी राशि मिल जाती है।

जाने कैसे करें आवेदन

अगर आप LIC के सदस्य बनना चाहते हैं तो ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। LIC के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी LIC ऑफिस जाकर आवेदन करना होगा।

इसके अलावा आप चाहे तो LIC एजेंट से सम्पर्क कर भी आवेदन कर सकते है। आवेदन के साथ ही आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे। इनमें आपको आधार कार्ड, बैंक खाता, राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर देना होता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply