ये है Flex Fuel वाली कार : 40% इथेनॉल और 60% इलेक्ट्रिक एनर्जी से दौड़ेगी गाड़ी….

[ad_1]

Toyota Innova Ethanol Based: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल वाली कार का सपना आज पूरा हो गया है। आज 29 अगस्त को दुनिया की पहली वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल पर चलने वाली कार को लॉन्च किया गया। यह कार Toyota Motor ने पेश किया है।

इसे एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस के आधार पर तैयार किया गया है। इलेक्ट्रिक फ्लेक्स-फ्यूल इनोवा हाईक्रॉस न केवल वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करेगा, बल्कि स्वयं विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करने में भी सक्षम होगा और ईवी मोड पर भी चल सकेगा।

फ्लेक्स-फ्यूल इनोवा हाइक्रॉस (Toyota Innova Hycross) में क्या है खास?

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल एमपीवी पूरी तरह इथेनॉल पर चलेगी। इथेनॉल को E100 ग्रेड दिया गया है, जो दर्शाता है कि कार पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन पर चलती है। एमपीवी में लिथियम-आयन बैटरी पैक भी होगा, जो कार को ईवी मोड पर चलाने में मदद करने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करने में सक्षम होगा। फिलहाल, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इलेक्ट्रिक इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल का उत्पादन संस्करण कब सड़कों पर आएगा।

इंजन, प्रदर्शन और माइलेज

इनोवा हाईक्रॉस ओएस का फ्लेक्स-फ्यूल वैरिएंट भारत में वर्तमान में बेचे जाने वाले एमपीवी के हाइब्रिड संस्करण से थोड़ा अलग है। इंजन को E100 ग्रेड इथेनॉल पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें सेल्फ-चार्जिंग लिथियम-आयन बैटरी का भी उपयोग किया जाता है, जिसका उपयोग एमपीवी को ईवी-ओनली मोड पर चलाने के लिए भी किया जा सकता है।

इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड 2.0-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से संचालित है, जो 181 बीएचपी उत्पन्न करता है और 23.24 किमी प्रति लीटर की ईंधन अर्थव्यवस्था देता है। यह इंजन ई-सीवीटी ट्रांसमिशन से जुड़ा है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply