ये हैं दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी, 1 रुपये में आ जाएगा कितना कुछ, जानिए –

[ad_1]

CHEAPEST Currency : आप लोगों ने कई देशों की मुद्रा के बारे में सुना होगा की सबसे महंगी और ताकतवर मुद्रा किस देश की है? जानकारी के अनुसार डॉलर, पाउंड, रियाल, दिनार व यूरो दुनिया की सबसे ताकतवर और मजबूत करेंसी मानी जाती है।

अगर हम 1 दिनार के बदले भारत की मुद्रा ले तो हमें 268 रुपये मिल जाते है। लेकिन दुनिया में कई देश ऐसे भी है जहाँ ये समीकरण उल्टा पड़ जाता है। आइये आपको बताते है कि कौनसे देशों की करेंसी सबसे कमजोर है?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि ईरान की करेंसी ईरानियन रियाल दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी (CHEAPEST Currency) मानी जाती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसी नाम की एक और करेंसी ओमानी रियाल दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी में से एक है।

ईरान बिजनेस और कैपिटल GDP के मामले में बहुत ही पिछड़ा हुआ देश है और ₹1 के बदले आपको 516 ईरानियन रियाल मिल जाएंगे। यह देश मुख्यतः तेल और खेती पर ही निर्भर है।

दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी (CHEAPEST Currency) में दूसरे नंबर पर वियतनाम डोंग का नाम आता है और वियतनाम एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है जिसके लिए यह एक हद तक ठीक है। आपको 1 रुपये में 284 वियतनाम डोंग मिल सकते है। हालांकि वियतनाम की अर्थव्यवस्था साल 2024 में 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।

इसके अलावा सिएरा लियोन की SSR दुनिया की तीसरी सबसे कमजोर मुद्रा मानी जाती है। इस करेंसी का पूरा नाम सिएरा लियोनियन लियोन है। आपको 1 रुपये में 278 SSL मिल जाएंगे। यहां की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से खेती पर निर्भर है। लेकिन ये देश हीरे के खनन के लिए भी मशहूर है। वहीं सिएरा लियोन 7वां सबसे गरीब अफ्रीकी देश है।

चौथी सबसे कमजोर कंरेसी (CHEAPEST Currency) लाओ या लाओटियन किप (LAK) है और ये एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। इस देश की करेंसी भी भारत से कमजोर है और यहां पर आप 1 रुपये में 212 Lak खरीद सकते है। यहां की 50 प्रतिशत अर्थव्यवस्था खेती पर, 40 फीसदी इंडस्ट्री पर और 10 फीसदी सेवाओं पर निर्भर है।

फिलहाल इंडोनेशिया में भी धीरे-धीरे औद्योगिक गतिविधियां पैर पसार रही है। इंडोनेशिया की करेंसी कमजोर होने के बाद भी यहां पर विदेशी मुद्रा का निवेश हो रहा है और यह भारत से कमजोर अर्थव्यवस्था है। इंडोनेशिया की करेंसी IDR (इंडोनेशियन रुपया) है। 1 रुपये में आप 179 IDR खरीद सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply