जब पाकिस्तानियों की मदद से बचीं थी 77 भारतीय की जान, फिल्मी स्टाइल में हाईजैक हुआ था प्लेन…

[ad_1]

Plane Hijack History : 10 सितंबर का दिन इतिहास के लिहाज से बेहद अहम है। आज के दिन भारत और पाकिस्तान ने मिलकर आतंकियों के कब्जे से प्लेन को छुड़ाया था। भारत में 10 सितंबर 1976 को भारत का एक प्लेन आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया था और फिर उसे पाकिस्तान ले जाया गया था।

क्या है आज का इतिहास?

भारत में 10 सितंबर 1976 को भारत का एक प्लेन आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया था और फिर उसे पाकिस्तान ले जाया गया था।इस प्लेन को दिल्ली से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही हाईजैक कर लिया था और फिर पाकिस्तान की मदद से 77 लोगों की जान बचाई गई थी।

बता दें कि 10 सितंबर 1976 को सुबह करीब 7:30 बजे प्लेन ने दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से उड़ान भरी और कुछ देर बाद ही 2 आतंकी कॉकपिट में घुस गए और दवाब डाला कि प्लेन को लीबिया ले चले।

कैसे पहुंचा था प्लेन पाकिस्तान?

आतंकी हाईजैक के बाद प्लेन को सीधा लीबिया (Libya) ले जाना चाहते थे, लेकिन पायलट ने सूझबूझ दिखाई और प्लेन को पाकिस्तान में लैंड कर दिया।पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए कहा कि लीबिया पहुंच पाए इतना ईंधन नहीं है इसलिए पाकिस्तान में प्लेन को लैंड कर देते हैं फिर आगे चलेंगे।

कैसे पाकिस्तान ने बचाई जान?

भारत ने पाकिस्तान को प्लेन हाईजैक अलर्ट पहले ही कर दिया था, जिससे पाकिस्तान ने लाहौर में प्लेन को जगह दी थी और बहाने से प्लेन को रातभर के लिए रोक लिया था।

आतंकियों को कैसे किया कब्जे में?

पहले तो पाकिस्तान ने प्लेन को रोके रखा फिर सुबह खाने की व्यवस्था भी की। आतंकवादी ये समझ नहीं पाए कि ये चाल है और उन्होंने उस खाने को खा लिया जिसमें नशीली दवा मिली थी और वो बेहोश हो गए।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply