चंदन नहीं…ये है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, कीमत जान आपके होश उड़ जाएंगे!

[ad_1]

डेस्क : दुनिया में लोग महंगी चीजों की ओर आकर्षित होते हैं। ऐसे में देश में कई ऐसे पेड़ हैं जिनकी कीमत काफी ज्यादा है। आमतौर पर अगर किसी महंगे पेड़ का जिक्र होता है तो लोग सबसे पहले चंदन के पेड़ का नाम लेते हैं। लेकिन आज हम ऐसे कई पेड़ों का जिक्र करेंगे जिनकी कीमत आपको हैरान कर सकती है। तो आइए जानते हैं इन पेड़ों के बारे में और इनकी कीमत इतनी ज्यादा क्यों है।

ऐसे कई पेड़ हैं, जिन्हें लोग दुनिया का सबसे महंगा पेड़ कहते हैं। लेकिन अगर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की बात करें तो दुनिया का सबसे महंगा पेड़ स्टॉकर्सपुर गोल्डन डिलीशियस एप्पल ट्री है। यह एक सेब का पेड़ है। अब तक इसके नाम सबसे महंगे पेड़ का विश्व रिकॉर्ड है। 1959 में जब इस पेड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया तो इसकी कीमत 51 हजार डॉलर थी। यानी अभी तक 42 लाख रुपये। सोचिए अगर आज इस पेड़ की कीमत लगाई जाए तो कितनी होगी।

इस बोनसाई की कीमत भी अधिक

एज्ड एनिमल्स नाम की वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के काटो परिवार के पास 1000 साल पुराना बोन्साई पेड़ है। इस पेड़ की कीमत करीब 16 करोड़ रुपये है। बता दे कि यह पेड़ काफी महंगा है। लेकिन इसके नाम कोई वीडियो कॉल नहीं। किसी भी पेड़ की कीमत 16 करोड़ होना काम नहीं है।

मारिया डी लॉस एंजिल्स

कुछ लोग मारिया डे लॉस एंजिल्स का नाम लेते हैं। यह पेड़ भी करीब 700 साल पुराना है। लोगों का कहना है कि इस पेड़ को कृत्रिम तकनीक की मदद से जीवित रखा गया है। वहीं, अफ्रीकन ब्लैकवुड पेड़ को दुनिया का सबसे महंगा पेड़ भी कहा जाता है। इसकी एक किलो लकड़ी की कीमत 10,000 डॉलर है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply