घर बनाना होगा मुश्किल- बढ़ सकती हैं सीमेंट की कीमतें! जानें- कितना पड़ेगा असर…..

[ad_1]

डेस्क : अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस बढ़ती महंगाई में घर बनाने को तैयार लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। घर निर्माण में सबसे काम आने वाली वस्तु सीमेंट के दाम 1 अक्टूबर से बढ़ने की संभावना है। देश में लोग शुभ मुहूर्त देखकर घर बनाते हैं। ऐसे में इस श्राद्ध पक्ष के बाद लोग शारदीय नवरात्र में घर बनाने की तैयारी में थे, लेकिन सीमेंट महंगा होने के डर ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

सीमेंट कारोबारियों के मुताबिक, मानसून प्रबल होने पर निर्माण गतिविधियां कम हो जाती हैं। इसलिए कंपनियों की ओर से सीमेंट के दाम कम कर दिए गए। अगस्त तक ब्रांडेड सीमेंट की एक बोरी की कीमत 400 रुपये थी। सितंबर में यह 410 रुपये तक पहुंच गई।

इधर, सीमेंट पर टैक्स भी बढ़ गया। इसलिए, अब कीमतें 430 से 450 रुपये तक पहुंच गई हैं।अब 1 अक्टूबर से प्रति बैग 10 से 30 रुपये तक कीमत बढ़ने की संभावना है। हालांकि, सरिया की कीमतों में कमी आई है। व्यापारियों के मुताबिक तीन माह पहले सरिया 65-67 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब यह 57-59 रुपये में बिक रहा है।

बजट के अनुसार की जा रही खरीदारी

व्यापारियों के मुताबिक रेत, गिट्टी, रेत, मौरंग आदि के दाम स्थिर हैं। सीमेंट के दाम बढ़ने के कारण अब बजट के अनुसार इसकी खरीदारी की जा रही है. गुणवत्ता के आधार पर बाजार में ब्रांडेड (410-440 रुपये), मीडियम (350-400 रुपये) और सस्ते (300-350 रुपये) रेंज के सीमेंट उपलब्ध हैं। सभी रेंज की क्वालिटी अलग-अलग है.

व्यवसायियों के मुताबिक, कई लोगों ने नवरात्र के दौरान भवन निर्माण के लिए सीमेंट, सरिया आदि निर्माण सामग्री का अग्रिम भुगतान कर दिया है। उन्हें आज की दर पर ही सामान उपलब्ध कराया जायेगा। व्यवसायी राममूर्ति लाल जमींदार ने कहा कि सीमेंट की कीमत घटती-बढ़ती रहती है।

फिलहाल कीमतें बढ़ने से कारोबार कम हो रहा है। व्यवसायी प्रतीक बुबना ने कहा कि बढ़ती कीमतों के कारण लोग मध्यम गुणवत्ता वाले सीमेंट की मांग कर रहे हैं। 1 अक्टूबर से ब्रांडेड सीमेंट की कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply