क्या RO से निकले फालतू पानी से नहाया जा सकता है? जानिए- नहीं तो होगा बड़ा नुकसान!

[ad_1]

डेस्क : आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए साफ और प्यूरीफाई पानी को पीना पसंद करते है। ऐसे में अधिकांश लोग अपने घर वाटर प्यूरीफायर (Water Purifier) लगा रखा है, को पानी को प्यूरीफाई करने में सक्षम होता है।

पानी की समस्या देश के हर कोने में हैं। इसे देखते हैं हुए लोग पानी को बचाना सिख रहे हैं। लेकिन पानी प्यूरीफाई करने के दौरान कई लीटर पानी ऐसे ही बह जाता है। दरअसल, 1 लीटर पानी को प्यूरीफाई करने में 3 लीटर पानी लगता है। यानी आप जितना पानी प्यूरीफाई कर पीते हैं, उससे 2 गुना पानी बर्बाद हो रहा है। इसी को देखते हुए आज जानेंगे की क्या इस पानी का अपने अन्य कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं?

इस पानी को न तो पिया जा सकता है और न ही इससे नहाया जा सकता है। क्योंकि, इस अपशिष्ट जल में टोटल डिसॉल्व्ड सॉलिड्स (टीडीएस) का स्तर बहुत अधिक होता है। इस पानी में अकार्बनिक नमक और कार्बनिक पदार्थ भी अलग-अलग मात्रा में पाए जा सकते हैं। इस आरओ से निकलने वाले अपशिष्ट जल में बहुत अधिक मात्रा में प्रदूषक तत्व हो सकते हैं, जो त्वचा द्वारा अवशोषित हो सकते हैं और त्वचा रोगों का कारण बन सकते हैं।

अब हम आपको बताते हैं कि आरओ (RO)से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल आप किन चीजों के लिए कर सकते हैं। अगर आप अपनी कार साफ करना चाहते हैं तो उसमें इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि, अकेले कार साफ करने में ही कई लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। इन सबके अलावा, आप अपने घर के बगीचे में आरओ के अपशिष्ट जल का भी उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो शुरुआत में कुछ पौधों पर पानी डालकर भी इसका परीक्षण कर सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply