क्या Bank इंश्योरेंस के लिए आपके Account से काट सकता है पैसा? जानिए – क्या है नियम….

[ad_1]

बैंकों द्वारा ग्राहकों की सहमति के बिना इंश्योरेंस के लिए उनके बैंक अकाउंट से पैसे काट लिए जा रहे हैं. ऐसे मामले कई सामने आते रहते हैं, ऐसा ही एक मामला हल ही में नीरज पूनिया नाम के एसबीआई (SBI) ग्राहक की ओर से ट्विटर पर ट्वीट करते हुए दिया गया है. पूनिया ने दावा करते हुए चित्र पर लिखा कि उसके सेविंग अकाउंट से बिना उसकी सहमति के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पैसा काट लिया गया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक जो पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था. उसे पर नीरज पूनिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, बिना मेरे अनुमति के और बिना किसी फार्म पर हस्ताक्षर कराए हुए मेरे अकाउंट से कैसे पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पैसा काट लिया गया है. कोई भी बिना ग्राहक की अनुमति के उसके अकाउंट से पैसा कैसे काट सकता है?

SBI की ओर से जवाब में कहा गया?

ट्वीट का जवाब देते हुए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से किसी भी प्रकार का बीमा या निवेश सुना ग्राहक की पसंद है. पनिया के ट्वीट का जवाब देते हुए एसबीआई की ओर से कहा गया कि कृपया ध्यान दें कि इंश्योरेंस और अन्य निवेश विकल्प चुना ग्राहक की पसंद है और हम अपनी शाखा की मदद से अपने ग्राहकों को लाभ के साथ-साथ जागरूकता के लिए भी निरंतर प्रयास करते रहते हैं यही वजह है कि हम बिना ग्राहक की अनुमति के उसके खाते से किसी भी तरह का कोई लेनदेन नहीं करते हैं.

कैसे दर्ज कराएं शिकायत ?

अगर आपको भी एसबीआई (SBI) ग्राहक बीमा पॉलिसी के तहत शिकायत दर्ज करवाना है तो आप यहां https://crcf.sbi.co.in/ccf से कर सकते हैं इस संबंध में आपको पर्सनल सेगमेंट इंडिविजुअल कस्टमर के रूप में के तहत  General Banking>>Operation of Accounts>Disputed Debit/Credit Transaction शिकायत दर्ज करवाना होगा. जिसके लिए आपको अंतिम विवरण कर दी गई जानकारी को संक्षिप्त में विवरण भरना होगा.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply