क्या आप जानते हैं Railway Station को ‘हिंदी’ में क्या कहते हैं? 99% लोगों को नहीं होगा मालूम….

[ad_1]

Indian Raiway: भारतीय रेलवे की ट्रेनों से आपने कभी न कभी जरुर सफर किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आखिर इन्हें हमेशा अंग्रेजी में क्यों बोला जाता है ? इनका हिंदी नाम क्या है, वैसे तो हमें इनके हिंदी नाम की जरूरत नहीं होती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए. चलिए आज हम आपको रेलवे स्टेशन और ट्रेन के हिंदी नाम को बताते हैं.

रेल यात्रा के समय अक्सर कई शब्दों का इस्तेमाल अंग्रेजी में ही किया जाता है. उनका हिंदी में मतलब होता है, लेकिन लोग नहीं जानते हैं. इसके पीछे वजह कि उनकी हिंदी में अर्थ इतनी मुश्किल हो जाते हैं कि नहीं बोल पाना काफी कठिन हो जाता है. ऐसे में लोग अपने सुविधा के अनुसार सरल भाषा का प्रयोग कर लेते हैं.

क्या है ट्रेन का हिंदी नाम ?

कुछ लोगों को यही लगता है कि रेलवे स्टेशन या ट्रेन के हिंदी शब्द होते ही नहीं है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हिंदी नाम होता है. सबसे पहले आपको बता दे ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं तो रेल या ट्रेन का हिंदी अर्थ होता है “लौह पथ गामिनी” अब सरल शब्दों में समझे तो “लौह पथ” का मतलब होता है लोहे का रास्ता और गामिनी मतलब होता है अनुगमन वाली. इसका पूरा अर्थ मिलकर समझे तो ऐसी गाड़ी जो लोहे के रास्ते पर चलने वाली गाड़ी.

रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम क्या है ?

रेलवे स्टेशन (Railway Station) को हिंदी में “लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” के नाम से जाना जाता है. रेलवे स्टेशन का नाम हिंदी में कितना बड़ा होने की वजह से लोगों को रेलवे स्टेशन काफी सरल लगता है इसीलिए लोग इसे रेलवे स्टेशन के नाम से ही बुलाते है. वैसे तो देसी भाषा में रेलवे स्टेशन को रेलगाड़ी पढ़ाओ स्थल के नाम से भी जाना जाता है लेकिन यह शब्द भी लोगों को कठिन लगता है जिसकी वजह से लोग अब रेलवे स्टेशन के नाम से ही जानते हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply