क्या आपके क्रेडिट का CIBIL स्कोर कम है? जानें- आप कैसे कर सकते है सुधार…..

[ad_1]

CIBIL Score : आज के समय में अगर आपको किसी काम के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप परिवार या रिश्तेदार वालों से मांगते हैं लेकिन अगर ज्यादा पैसों की जरूरत हो तो आप बैंक से लोन लेते हैं।

इसलिए अगर आपको बैंक से लोन लेना है तो सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) चेक किया जाता है। आपके सिबिल स्कोर के आधार पर ही आपको लोन दिया जाता है। इसलिए लोन लेने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपका CIBIL Score 750 से ऊपर होना चाहिए वरना आपका लोन का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिबिल स्कोर (CIBIL Score) के आंकड़े 300 से लेकर 900 के बीच होते हैं और यह जितने ज्यादा होते हैं, उतना ही अच्छा आपका सिबिल स्कोर होता है। इसलिए आपको अधिक से अधिक सिबिल स्कोर रखना है ताकि आप जरूरत पड़ने पर बैंक से लोन ले सके। यदि किसी कारणवश आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) कम है तो आप कुछ स्टेप्स फॉलो कर इसे सुधार सकते हैं। आईए जानते हैं इनके बारे में…..

क्यों होता है CIBIL Score खराब?

• अगर आप लोन देरी से भुगतान करते हैं या फिर आप लोन नहीं चुका पाते हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है।
• अगर आप दी गई क्रेडिट लिमिट का पूरा या उससे अधिक उपयोग करते हैं तो भी आपका सिबिल स्कोर खराब होता है।
• इसके अलावा अगर आप बार-बार लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी वित्तीय स्थिरता संकट में आ सकती है। इसके अलावा दिवालिया हो जाना या फिर टैक्स चोरी करना या नहीं भरना भी सिबिल स्कोर को काम करता है।
• इसके साथ ही अगर आप बार-बार पैसों का लेनदेन कर रहे हैं तो भी आपका सिबिल स्कोर कम होता है।

कैसे सुधारें CIBIL Score

• समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करते रहना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि किस तरह आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) खराब हो रहा है।
• इसके अलावा कोई भी EMI चुकाने के लिए रिमाइंडर सेट कर ले और क्रेडिट लिमिट का 30% हिस्सा ही लोन के लिए रखें।
• आपको जरूरत के हिसाब से लोन लेना चाहिए और बकाया राशि का तुरंत ही हिसाब करना चाहिए। इसके अलावा कोई भी किस्त को बाकी नहीं रखना चाहिए।
अगर आप नए है तो आपका सिबिल स्कोर समय के साथ लगातार बढ़ता रहेगा। लेकिन आपको हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है और अपनी डिमांड के अनुसार ही आपको लोन लेना चाहिए और समय पर EMI का भुगतान भी करना चाहिए।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply