क्या आपका फ्रिज खाता है खूब बिजली, आज ही अपनाएं येतरीका, आधा आने लगेगा बिल!

[ad_1]

Fridge : आज बिजली बिल की समस्या अधिक हो चुकी है. लोग अपनी सोच से अधिक बिजली बिल भर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं इसी मदद से आप 15% बिजली बिल की खपत को कम कर सकते हैं.

दरअसल , हम जिस गैजेट की बात कर रहे हैं वह बेहतर रेटिंग वाले फ्रिज की और लोग इसे खरीदते हैं. लेकिन उसके उसे के दौरान कुछ ऐसी गलतियां होती है जो लोग कर बैठते हैं जबकि उन्हें वह नहीं करना चाहिए. आइए जानते है..

फ्रिज को कभी फुल कर न करें इस्तेमाल

आज के समय में लोग फ्रिज के इस्तेमाल करते दौरान फ्रिज को फुल कर देते हैं ताकि वह अच्छी तरीके से ठंडा कर सके. लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि एफिशिएंसी की असर ही पड़ता है. ऐसी स्थिति में सजावट स्पेस होने की वजह से फ्रिज की कूलिंग एफिशिएंसी भी काफी हद तक बढ़ जाती है.

अगली सबसे जरूरी बात जहां लोग अक्सर गलतियां कर बैठते हैं. कोशिश करेंगे किसी फ्रिज में कोई भी सामान रखने से पहले उसके तापमान को चेक कर ले और कोशिश करें कि उसका तापमान सामान्य कमरे के जैसा होना चाहिए

ताकि वह फ्रिज के अंदर रखने पर अच्छी तरीके से कूल कर सके.

अगला सबसे जरूरी बात आप बिना किसी काम के हमेशा फ्रिज को खोलकर ना रखें अगर आप ऐसा करते हैं. तो उसके अंदर गर्म हवा जाती है और फ्रिज की एफिशिएंसी अपने आप घर जाती है जिसकी वजह से बेहतर तरीके से काम नहीं कर पता है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply