कैसे बने पंचायत सचिव? जानें- क्या है योग्यता और सैलरी…..

[ad_1]

Kaise Bane Panchayat Sachiv : देश में सरकारी नौकरी का क्रेज काफी ज्यादा है। हर साल लाखों लोग सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा देते हैं। वहीं कई नौकरी ऐसी है जिसे पाना हर कैंडिडेट्स चाहते हैं। पंचायत वेब सीरीज आने के बाद पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) के बारे में लोगों को पता चला और यह पद भी फेमस हो गया। कई लोग यह जानना चाहते हैं कि पंचायत सचिव कैसे बनते हैं। ऐसे में आज हम आपके पंचायत सचिव बनने के लिए योग्यता से लेकर कितनी सैलरी तक बताएंगे। तो आइए जानते हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पंचायती राज विभाग के तहत पंचायत सचिव के पद पर भर्ती की जाती है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा जारी किया गया है। इसके लिए केवल वही लोग आवेदन के पात्र हैं जो यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित पीईटी परीक्षा पास करते हैं।

पंचायत सचिव पद के लिए योग्यता

यूपी में पंचायत सचिव बनने के लिए स्नातक होना जरूरी है। साथ ही उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग एससी/एसटी/ओबीसी आदि उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी मिलती है। इसके बाद आपको यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित पीईटी परीक्षा पास करनी होगी। फिर आपको मुख्य परीक्षा भी पास करनी होगी।

पंचायत सचिव के कार्य और सैलरी

पंचायत सचिव का काम ग्राम पंचायत को गांव में होने वाले कार्यों का प्रस्ताव तैयार करने में मदद करना है। इसके साथ ही विकास कार्यों पर खर्च होने वाले पैसे का लेखा-जोखा भी तैयार करना होता है और लिखित कार्य भी करना होता है। उत्तर प्रदेश में पंचायत सचिव का वेतन पे लेवल-2 के अनुसार 19900-63200 रुपये है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, यात्रा भत्ता समेत कई भत्ते भी मिलते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply