केंद्र सरकार सस्ते में बेचेगी सोना- अब 10 ग्राम Gold का भाव होगा सिर्फ इतना, जानें –

[ad_1]

SGB Scheme : आजकल लोग कई तरह की योजनाओं में निवेश कर रहे हैं और उनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो Gold खरीदने या Gold में निवेश करने की बात करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो अब आपके लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है।

दरअसल खबर मिली है कि अब केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा सस्ती कीमत पर सोने की बिक्री की जाएगी जो बाजार की कीमत से काफी कम होगी। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से दी गई है। आइये इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि आप किस दिन सस्ते में सोना (SGB) खरीद सकते है?

किस कीमत पर मिलता है सोना?

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से जानकारी दी गई है कि सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (SGB) की अगली किस्त के लिए 5923 रुपये प्रति ग्राम कीमत तय की गई है।

इस तारीख से ले सकते है SGB

RBI के अनुसार इस सोने की बिक्री 11 सितंबर से होगी और यह SGB Scheme की साल की दूसरी किस्त है। RBI ने जानकारी दी है कि SGB का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के साधारण औसत के आधार पर 5923 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है।

मिलेगा डिस्काउंट

इसके अलावा ऐसे निवेशक जो ऑनलाइन माध्यम या डिजिटल माध्यम से SGB Scheme के तहत गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आवेदन और भुगतान कर रहे हैं उन्हें ₹50 प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। यह बिक्री 11 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक खुली है। आपको बता दें SGB Scheme की शुरुआत 2019 में की गई थी।

कहाँ से खरीद सकते है गोल्ड

इन स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री बैंकों, चयनित पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और मान्य शेयर मार्केट BSE और NSE से खरीद सकते है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply