आखिर Keyboard के F और J पर क्यों बनी होती हैं छोटी लाइनें?

[ad_1]

Why F And J Has Small Lines on Keyboard :  आज टेक्नोलॉजी का युग है। हर कोई टेक्नोलॉजी से जुड़ा है चाहे वो इंटरनेट हो, या आपके मोबाइल का कोई स्मार्ट एप। लेकिन ये हम सब जानते हैं कि टेक्नोलॉजी में सबसे अहम भूमिका कंप्यूटर, लैपटॉप ही निभाते हैं, क्योंकि किसी भी आइडिया को सबसे पहले वहीं तैयार किया जाता है।

और अगर हम सामान्य तौर पर भी देखें तो कम, लैपटॉप का उपयोग आज हर किसी के लिए सामान्य सी बात है लेकिन क्या आपने कभी लैपटॉप या कंप्यूटर का keyboard उपयोग करते समय F और J की पर ध्यान दिया है? यदि नहीं तो आप एक बार जरूर इन key को देखें।

क्या खास है F और J key में?

यदि आप keyboard को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि F और J कीज पर अलग तरह के उभार होते हैं। देखने में ये आपको सामान्य लग सकते हैं लेकिन ये उभार होते हैं यदि आपने अब तक नहीं देखे हैं तो जरूर देखें।

क्यों अलग होते हैं F और J?

F और J ऐसी कीज हैं जो सिस्टम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये कीज keyboard पर इसलिए उभरी होती हैं ताकि कीबोर्ड को देखे बिना आपके बाएं (Left) और दाएं (Right) हाथ की पोजिशन सेट हो सके।  और F और J कीज आपकी टाइपिंग स्पीड को भी सही बनाती हैं और टाइपिंग में अहम भूमिका निभाती हैं, क्योंकि जब आप उंगलियां इन कीज पर रखते हो तो ये आपको पूरे कीबोर्ड तक पहुंचने में मदद करता है।

कैसे F और J सबसे जरूरी कीज?

F और J कीज सबसे बीच वाली पंक्ति में होती हैं जिससे ऊपर और नीचे वाली पंक्ति में मूव करना आसान होता है, इसके साथ ही कीबोर्ड को ऐसे डिजाइन किया जाता है, जहां ऊपर वाली कीज ज्यादा उपयोग में आती है और नीचे वाली कम। इसके पीछे भी ये लॉजिक है कि उंगलियों को आगे मूव करना ज्यादा आसान होता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply