अब कर्मचारियों के सैलरी में होगा इजाफा- सरकार DA को लेकर कर सकती है ऐलान…

[ad_1]

DA Hike : अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है और वह उनकी सैलरी में होने वाली बढ़ोतरी को लेकर है। दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि सितंबर के महीने में केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा कर सकती है जिसके लिए उनका महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाया जाने की उम्मीद की जा रही है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाकर 45 फीसदी किया जा सकता है और यह 1 जुलाई 2023 से प्रभावित हो सकता है। वैसे आपको बता दे केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

इस आधार पर होता है DA Hike

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी का फैसला श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किए जाने वाले CPI-IW के आधार पर तय किया जाता है। जुलाई में CPI-IW 3.3 अंक बढ़कर 139.7 तक पहुंच गया था। इसके अगले महीने अगस्त में CPI-IW में 2.42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

किसे मिलेगा इस बढ़ोतरी का फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दे केंद्र सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार हर साल जनवरी और जुलाई के महीने में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी की जाती है। एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन अपने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहा है। लेकिन इसे 3 फीसदी तक बढ़ाने के बाद 45 फीसदी किया जा सकता है।

कितने कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

फिलहाल सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार मार्च के महीने में महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4% की बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद यह 42% हो गया था। बढ़े हुए महंगाई भत्ते को 1 जनवरी 2023 से प्रभावित किया गया है। इसके बाद अगले आंकड़ों को देखते हुए यह उम्मीद लगाई जा रही है कि एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल एक करोड़ से अधिक कर्मचारी और पेंशनर्स DA Hike व DR Hike का फायदा ले रहे है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply